Omnacortil 5 MG tablet in hindi

Omnacortil-tablet-in-hindi


दोस्तों आज के आर्टिकल में हम बात करेंगे Omnacortil 5 MG टैबलेट के बारे में। दोस्तों हम बताएंगे इसके डोज के बारे में। इसके साइड इफेक्ट के बारे में इसके कंपोजिशन के बारे में इसकी प्राइस क्या होती है और यह किस कंपनी द्वारा बनाया जाता है। तो दोस्तो अगर इन बातों के बारे में पूरी जानकारी।


दोस्तो ये Omnacortil 5MG 10 टैबलेट के एक स्ट्रिप में आता है जिसकी प्राइज की बात करें तो दोस्तो ये 6 रुपए 27 पैसे में 10 गोली आती है ये आपको किसी भी मेडिकल स्टोर पर आसानी से मिल जाता है। बात करें Omnacortil 5 MG टैबलेट कंपनी की तो दोस्तो ये (Macleods Pharmaceutical) द्वारा इस प्रोडक्ट को मार्केट में बेचा जाता है।


Omnacortil 5 MG Tablet Composition


  • बात करें दोस्तो Omnacortil 5 MG टेबलेट के कंपोजिशन के तो दोस्तो इसमें एक Salt मिला हुआ है जो है Prednisolone। इसमें 5 MG मिला हुआ है जो कि Dispersible टैबलेट के रूप में आता है यानी कि दोस्तों इसे हम घोलकर भी बच्चों को पिला सकते हैं। 


Omnacortil 5 MG Tablet किया है?


  • अब बात कर लेते हैं दोस्तो Omnacortil 5 MG टेबलेट क्या है दोस्तो Omnacortil 5 MG टेबलेट एक स्टेरॉयड होता है जोकि किसी भी दवा की ताकत को कई गुना बढ़ा देता है। ज्यादातर डॉक्टर समय कई तरह की समस्याओं को दूर करने के लिए उस टेबलेट का इस्तेमाल करते हैं। 


  • दोस्तों मार्केट में आपको Omnacortil Tablet 5MG और 20 MG एमजी में मार्केट में उपलब्ध रहता है। दोस्तो Omnacortil Tablet शायद 1 MG खासतौर से छोटे बच्चों के लिए आता है। साथ ही इसके लिए Schedule H ड्रग की Warning दी गई है। 


  • यानी कि दोस्तों इसका इस्तेमाल करने से पहले आप अपने नजदीकी डॉक्टर से सलाह ले लें और डॉक्टर की देखरेख में ही इसे इस्तेमाल करें। 


Omnacortil 5 MG tablet uses in Hindi - ओमनाकॉर्टिल 5MG टेबलेट के उपयोग और इस्तेमाल हिंदी में


  • अब बात कर लेते हैं दोस्तो Omnacortil 5 MG टेबलेट के फायदे के बारे में Omnacortil 5 MG टेबलेट जो है कई जगहों पर इसका इस्तमाल किया जाता है जैसे कि सूखी खांसी में अगर किसी बच्चे को बहुत ज्यादा तेज खांसी आती है लंबे समय से आ रही है और वो बहुत से कफ सिरप या फिर बहुत सी एंटीबायोटिक ले रहा है फिर भी उसे कोई रिजल्ट नहीं मिल रहा है उसकी खांसी ठीक नहीं और ये तो जब दोस्तो हम डॉक्टर के पास जाते हैं तो Omnacortil टेबलेट साथ में जोड़ देता है। 


  • दोस्तो मात्र दो से तीन खुराक में ही Omnacortil के इस्तेमाल से बच्चों की सूखी खांसी जो काफी ज्यादा आ रही है उसमें काफी राहत मिल जाता है। साथ ही दोस्तों निमोनिया की समस्या में अस्थमा की समस्या में भी Omnacortil 5 MG एमजी टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है। 


  • साथी दोस्तों स्किन इन्फेक्शन में भी Omnacortil 5 MG टेबलेट का काफी अच्छा रोल है। दोस्तो कई बार बच्चों की स्किन पर दाने निकल आते हैं जिसमें इचिंग की समस्या काफी ज्यादा होती है। तो दोस्तो इस तरह के इचिंग और दाने की समस्या को दूर करने के लिए भी उन Omnacortil टैबलेट का इस्तेमाल किया जाता है।


  • दोस्तो ये दाद खाज खुजली की समस्या को भी दूर करने में भी डॉक्टर लोग Omnacortil 5 MG टैबलेट का इस्तेमाल करते हैं साथी दोस्तों। जोड़ में दर्द हो या उनकी गठिया की शिकायत हो उन कंडीशन में भी Omnacortil 5 MG टैबलेट का इस्तमाल किया जाता है। साथ ही दोस्तो अगर बॉडी में किसी तरह की स्वेलिंग है सूजन है उसे भी ख़त्म करने के लिए भी Omnacortil 5 MG टेबलेट का इस्तमाल किया जाता है।


  • साथ ही Omnacortil 5 MG टेबलेट का इस्तमाल सीने में अगर कफ वगैरा जकड़ा रहता है या सीने में इन्फेक्शन रहता है उसे भी खत्म करने के लिए भी इस टैबलट का इस्तेमाल किया जाता है। 


  • दोस्तो कई बार छोटे बच्चों में यूरिन के रास्ते से पेशाब काफी बाहर उनके बॉडी से निकलने लगता है तो दोस्तों इस कंडीशन में भी इस टेबलेट का इस्तेमाल करके बच्चों को ठीक किया जाता है। दोस्तो Omnacortil 5 MG टैबलेट एक बेहतरीन टेबलेट है।



Omnacortil 5 MG tablet Dosage in Hindi - ओमनाकॉर्टिल 5MG टेबलेट की खुराक हिंदी में


  • दोस्त तो बात कर लेते है Omnacortil 5 MG टैबलेट के डोज की तो दोस्तों बच्चों में इस टेबलेट का इस्तेमाल 7 से 8 महीने के ऊपर के बच्चों में किया जाता है और उन्हें एक एक गोली सुबह शाम दिया जाता है।



Omnacortil 5 MG tablet Side Effects in Hindi - ओमनाकॉर्टिल 5MG टेबलेट के दुष्टप्रभाव हिंदी में



  • लेकिन दोस्तों जितना इसके फायदे में हैं उतने ढेर सारे इसके साइड इफेक्ट भी होते हैं। साइड इफेक्ट की बात करें लेकिन अगर आप लम्बे समय तक इस्तेमाल करते हैं और बिना डॉक्टर की सलाह से इस्तेमाल करते हैं तो साइड इफेक्ट देखने को मिलता है। दोस्तो अगर किसी बच्चे को इसे लंबे समय तक दिया जाए तो उसके बॉडी पेन स्वेलिंग आ जाती है। 


  • चेहरे पर दाने वगैरह निकलते हैं और गाल की जगह बिल्कुल फूल जाता है। बच्चा काफी सुस्त हो जाता है इम्यूनिटी पावर उसकी कमजोर हो जाती है। साथ ही दोस्तों उसके लीवर किडनी पर भी काफी गहरा असर पड़ता है।